Skip to main content

देवता किसे कहते हैं? | वैदिक देवों का स्वरूप

देवता किसे कहते हैं?

देवता किसे कहते हैं? | वैदिक देवों का स्वरूप

    देवों के स्वरूप पर विचार करने से पूर्व यह समझ लेना आवश्यक है कि देवता किसे कहते हैं? देव या देवता का अभिप्राय है-कोई दिव्य शक्ति । वह शक्ति जो मानव-जगत् का कुछ उपकार करती है, उसे किसी रूप में कुछ देती है या जिसमें कुछ दिव्य या असाधारण क्षमता है, उसे देवता कहा जाता है। अतएव यास्क ने देव शब्द का निर्वचन दिया है कि-

देवो दानाद् वा, दीपनाद् वा, द्योतनाद् वा, द्युस्थानो भवतीति वा ।

निरुक्त ७.१५

    अर्थात् देव वह है जो कुछ देता है, स्वयं प्रकाशमान है या दूसरे को प्रकाशित करता है या द्युलोकस्थ है। इस दृष्टि से पृथिवी, जल, अग्नि, वायु, सूर्य, चन्द्र, मेघ आदि देव हैं, क्योंकि ये संसार का उपकार कर रहे हैं।

      अतएव वैदिक ऋषियों ने कृतज्ञता-स्वरूप इनको देव या देवता कहा है तथा इनके अनुग्रह की कामना की है। जिस देवता को लक्ष्य में रखकर मंत्र की रचना हुई है, वह उस मंत्र का देवता होता है। मंत्रों के ऊपर लिखे गए देवता का अभिप्राय है, मंत्र का वर्ण्य विषय । उस मंत्र में उस विषय का प्रतिपादन है। मंत्र के द्वारा देवों या दिव्य शक्तियों का आह्वान किया जाता है। यही भाव यास्क ने निरुक्त (७.१) में दिया है।


२. देवों का स्वरूप

      देवों का स्वरूप उनकी प्रकृति पर निर्भर है। कुछ देव मानववत् कार्य करते हैं। जैसे-इन्द्र, वरुण, मरुत् आदि। इनके अंगों आदि का भी वर्णन मिलता है। इनके लिए यास्क ने कहा है कि कुछ देव मनुष्य के तुल्य हैं, उनकी सचेतन के तुल्य स्तुति की जाती है। कुछ मनुष्यों के तुल्य नहीं है। जैसे- अग्नि, वायु, सूर्य, चन्द्र, पृथ्वी आदि । इनकी अचेतन के तुल्य स्तुति की जाती है।


पुरुषविधाः स्युः, इत्येकम् । चेतनावद् हि स्तुतयो भवन्ति ।

अपुरुषविधाः स्युः, इत्यपरम् ।   निरुक्त ७.६ और ७


    यास्क ने निरुक्त में इन्द्र, अग्नि आदि देवों की चार प्रकार की व्याख्या प्रस्तुत की है- १. आध्यात्मिक, २. आधिदैविक, ३. आधिभौतिक और ४. अधियज्ञ । यास्क ने विभिन्न व्याख्या-पद्धतियों का आश्रय लेकर कहा है कि इन्द्र-वृत्र आदि का अर्थ इतिहासपरक, आख्यानपरक, प्राकृतिक पदार्थ या निर्वचनात्मक किए जाते हैं। यास्क इन्द्र, अग्नि, मस्तु, वरुण, अश्विनी आदि देवों को रूढ शब्द न मानकर यौगिक शब्द मानते हैं, अत: ऐश्वर्य-संपन्नता का सूचक इन्द्र शब्द देवों का राजा, परमात्मा, जीवात्मा, विद्युत्, सूर्य आदि अर्थों का बोधक होता है। इस पद्धति को नैरुक्त प्रक्रिया कहते हैं। स्वामी दयानन्द आदि ने इस पद्धति को अपनाया है।


३. देवों की संख्या

    वेदों में देवों की संख्या १ से लेकर ६ हजार तक बताई गई है। ऋग्वेद का स्पष्ट कथन है कि मूलरूप में एक ईश्वर की ही सत्ता है, उसको ही विद्वानों ने इन्द्र मित्र वरुण आदि अनेक नाम दिए हैं।' यास्क ने भी निरुक्त में इसी बात का समर्थन किया है और कहा है कि वह एक मूलसत्ता (ईश्वर) महाशक्तियुक्त है। उसकी विभिन्न शक्तियों को ही अनेक नाम दे दिए जाते हैं। शौनक ने भी बृहद देवता में इसका ही उल्लेख किया है।

    तीन देवता-ऋग्वेद ने उल्लेख किया है कि तीन मुख्य देव हैं। पृथ्वी पर अग्नि, अन्तरिक्ष में वायु या इन्द्र तथा द्युलोक में सूर्य । यास्क ने इसी आधार पर तीन देव माने हैं-अग्नि, वायु या इन्द्र तथा सूर्य। ये क्रमशः तीनों लोकों के अधिष्ठाता देवता हैं।


 * सूर्यो नो दिवस्पातु वातो अन्तरिक्षाद् अग्निर्नः पार्थिवेभ्यः । ऋग्० १०.१५.१


   ३३ देवता-

ऋग्वेद और अथर्ववेद में ३३ देवों का उल्लेख है-११ पृथ्वी पर, ११ अन्तरिक्ष में और ११ द्युलोक में।" शतपथ ब्राह्मण (११.६.३.५) और ऐतरेय ब्राह्मण (१२.११.२२) में इन ३३ देवों के नाम मिलते हैं। ये हैं-८ वसु, ११ रुद्र, १२ आदित्य, द्यौः और पृथिवी (या इन्द्र, प्रजापति ) ।


३३३९ देवता-यजुर्वेद के एक मंत्र में कहा गया है कि ३३३९ देवता हैं और ये सब अग्नि की पूजा करते हैं।


त्रीणि शता त्री सहस्त्राण्यग्निं त्रिंशच्च देवा नव चासपर्यन् ।.       यजु० ३३.७


६ हजार देवता- अथर्ववेद के एक मंत्र में देवों की संक्षिप्त और विस्तृत संख्या इस प्रकार दी गई है-३३ देवता, ३०० देवता और ६ हजार देवता । संक्षिप्त संख्या 


१. इन्द्रं मित्रं वरुणमग्निमाहुः,

एकं सद् विप्रा बहुधा वदन्ति अग्नि यमं मातरिश्वानमाहुः । ऋ० १.१६४.४६


२. माहाभाग्याद् देवताया एक एवात्मा बहुधा स्तूयते । निरुक्त ७.४

३. बृहद् देवता १.७१ से ७३


४. तिस्र एव देवता इति नैरुक्ताः । अग्निः पृथिवीस्थानः । वायुर्वा इन्द्रो वा अन्तरिक्षस्थानः । सूर्योस्थानः । निरुक्त ७.५


५. ये देवासो दिवि-एकादश स्थ, पृथिव्यामध्येकादश स्थः । अप्सुक्षितो महिनैकादश स्थ, ते देवासो यज्ञमिमं जुषध्वम् ।।. १.१३९.११ ऋ०


दिवि एकादश, अन्तरिक्षे एकादश, पृथिव्याम् एकादश० । अ० १९.२७.११ से १३



३३ है, उससे विस्तृत ३०० है और उससे विस्तृत ६ हजार है। ये देवता अपनी विभूतियों के विस्तार से ६ हजार या उससे भी अधिक हो जाते हैं। जैसा कि यजुर्वेद में वर्णन है कि वह रुद्र एक होता हुआ भी हजारों या असंख्य रूपों में पृथिवी पर है ।


(क) देवा:...........त्रयस्त्रिंशत् त्रिशतः षद् सहस्राः । अ० ११.५.२

(ख) असंख्याता सहस्राणि ये रुद्रा अधि भूप्याम् । यजु० १६.५४

देवता किसे कहते हैं? | वैदिक देवों का स्वरूप  helper


एकेश्वरवाद-

         ऋग्वेद में 'एकं सद् विप्रा बहुधा वदन्ति' द्वारा जो एक देवता या एकेश्वरवाद का समर्थन किया गया है, उसका यजुर्वेद और अथर्ववेद में भी पूर्ण समर्थन हुआ है। विश्व में एक सर्वशक्तियुक्त सत्ता या ऊर्जा (Universal Energy) विद्यमान है, उसको वेदों में वैश्वानर अग्नि कहा गया है। इस मूल सत्ता या ऊर्जा के ही अंग-प्रत्यंग विविध देव हैं। अपने गुण-विशेष के कारण इनके इन्द्र, मित्र, वरुण, यम आदि नाम पड़े हैं। यह है बहुदेवत्व की स्वीकृति के बाद एकदेवत्व की मान्यता का आधार । ऊर्जा का मूल स्रोत एक है। कार्य-वैविध्य के कारण नाना- देवत्व है। अपने गुण-धर्मों के आधार पर देवों के विभिन्न नाम पड़े हैं। अत एव ऋग्वेद का कथन है कि उस एक सुपर्ण को विद्वान् अनेक नामों से निर्दिष्ट करते हैं।' यजुर्वेद का कथन है कि उस एक विराट् पुरुष (ईश्वर) को ही अग्नि, सूर्य, वायु, चन्द्रमा, शुक्र (वीर्य), ब्रह्म, जल और प्रजापति कहते हैं।' अथर्ववेद का कथन है कि उस एक परमेश्वर के ही अनेक देववाचक नाम हैं। उसको ही इन्द्र, महेन्द्र, विष्णु, प्रजापति आदि कहते हैं।

इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि एकेश्वरवाद का मन्तव्य अर्वाचीन न होकर अतिप्राचीन है और यह वैदिक ऋषियों की सूक्ष्म चिन्तन-शक्ति का परिचायक है।


४. वैदिक देवों का वर्गीकरण

यास्क ने वैदिक देवों को तीन वर्गों में बाँटा है

१. पृथिवी - स्थानीय, 

२. अन्तरिक्ष-स्थानीय, 

३. द्युस्थानीय। 


इनमें प्रमुख देव ये हैं- 

१. पृथिवीस्थानीय देवता-

अग्नि, सोम, बृहस्पति, त्वष्टा, प्रजापति, विश्वकर्मा,

अदिति-दिति आदि देवियाँ, नदियाँ आदि ।


२. अन्तरिक्ष-स्थानीय देवता-

इन्द्र, मातरिश्वा (मातरिश्वन्), रुद्र, मरुत्, पर्जन्य, आप: (जल), अपांनपात्, त्रित आप्त्य, अहिर्बुध्न्ध आदि ।


३. द्युस्थानीय देवता-

आदित्य, सविता (सवितृ), सूर्य, पूषा (पूषन्), मित्र,वरुण, अर्यमा (अर्यमन्), अश्विनौ आदि ।


एक बार इसे भी देखे:-

✗✘✗✘✗✘✗✘✗✘✗

Comments

Popular posts from this blog

श्री शिव रुद्राष्टकम् हिंदी अर्थ सहित || नमामि शमीशान निर्वाण रूपं अर्थ सहित

'वेदः शिवः शिवो वेदः' वेद शिव हैं और शिव वेद हैं अर्थात् शिव वेदस्वरूप हैं। यह भी कहा है कि वेद नारायणका साक्षात् स्वरूप है- 'वेदो नारायणः साक्षात् स्वयम्भूरिति शुश्रुम'। इसके साथ ही वेदको परमात्मप्रभुका निःश्वास कहा गया है। इसीलिये भारतीय संस्कृतिमें वेदकी अनुपम महिमा है। जैसे ईश्वर अनादि-अपौरुषेय हैं, उसी प्रकार वेद भी सनातन जगत्में अनादि-अपौरुषेय माने जाते हैं। इसीलिये वेद-मन्त्रोंके द्वारा शिवजीका पूजन, अभिषेक, यज्ञ और जप आदि किया जाता है। नमामीशमीशान निर्वाणरूपम्।विभुम् व्यापकम् ब्रह्मवेदस्वरूपम्। निजम् निर्गुणम् निर्विकल्पम् निरीहम्।चिदाकाशमाकाशवासम् भजेऽहम् ॥१॥ मोक्षस्वरूप, विभु, व्यापक, ब्रह्म और वेदस्वरूप, ईशान दिशा के ईश्वर और सभी के स्वामी शिवजी, मैं आपको बार-बार प्रणाम करता हूँ। स्वयं के स्वरूप में स्थित (मायारहित), गुणरहित, भेदरहित, इच्छारहित, चेतन आकाशरूप और आकाश को ही वस्त्र रूप में धारण करने वाले दिगम्बर, मैं आपकी भक्ति करता हूँ। निराकारमोंकारमूलम् तुरीयम्।गिराज्ञानगोतीतमीशम् गिरीशम्। करालम् महाकालकालम् कृपालम्।गुणागारसंसारपारम् नतोऽहम् ॥२॥ निराकार, ओंका

गोत्र कितने होते हैं: जानिए कितने प्रकार के गोत्र होते हैं और उनके नाम

गोत्र कितने होते हैं: पूरी जानकारी गोत्र का अर्थ और महत्व गोत्र एक ऐसी परंपरा है जो हिंदू धर्म में प्रचलित है। गोत्र एक परिवार को और उसके सदस्यों को भी एक जीवंत संबंध देता है। गोत्र का अर्थ होता है 'गौतम ऋषि की संतान' या 'गौतम ऋषि के वंशज'। गोत्र के माध्यम से, एक परिवार अपने वंशजों के साथ एकता का आभास करता है और उनके बीच सम्बंध को बनाए रखता है। गोत्र कितने प्रकार के होते हैं हिंदू धर्म में कई प्रकार के गोत्र होते हैं। यहां हम आपको कुछ प्रमुख गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज वशिष्ठ कश्यप अग्निवंशी गौतम भृगु कौशिक पुलस्त्य आत्रेय अंगिरस जमदग्नि विश्वामित्र गोत्रों के महत्वपूर्ण नाम यहां हम आपको कुछ महत्वपूर्ण गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज गोत्र वशिष्ठ गोत्र कश्यप गोत्र अग्निवंशी गोत्र गौतम गोत्र भृगु गोत्र कौशिक गोत्र पुलस्त्य गोत्र आत्रेय गोत्र अंगिरस गोत्र जमदग्नि गोत्र विश्वामित्र गोत्र ब्राह्मण गोत्र लिस्ट यहां हम आपको कुछ ब्राह्मण गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज गोत्र वशिष्ठ गोत्र कश्यप गोत्र भृगु गोत्र आत्रेय गोत्र अंगिरस गोत्र कश्यप गोत्र की कुलदेवी

ब्राह्मण धरोहर | ज्ञान, परंपरा, और समृद्धि की यात्रा

    आपकी पहचान, आपका गर्व है। और ब्राह्मण समुदाय के व्यक्तियों के लिए, इस पहचान को संजीवनी देना और आगे बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग में हम ब्राह्मण वंश की धरोहर की महत्वपूर्णता और ज्ञान के मौल्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ब्राह्मण धरोहर: ज्ञान का विरासत आपकी पहचान, आपका गौरव है। और ब्राह्मण जाति के लोगों के लिए, इस पहचान को सजीव रखना और आगे बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ब्राह्मणों को अपने धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को जानना, समझना, और आगे बढ़ाना उनके लिए एक गर्वशील कर्तव्य है। ज्ञान का साक्षरता ब्राह्मण वंश के लोगों को अपने गौत्र, प्रवर, और वेदशास्त्र के बारे में जानकर रहना चाहिए। यह न केवल उनके व्यक्तिगत जीवन को मजबूत बनाए रखेगा, बल्कि उन्हें उनके समाज में सहायक बनाए रखने में भी मदद करेगा। पीढ़ी को जानकारी देना ब्राह्मण परंपरा को आगे बढ़ाते समय, अपनी पीढ़ियों को इस धरोहर की महत्वपूर्णता का संबोधन करना चाहिए। उन्हें अपने गोत्र, प्रवर, और वेदशास्त्र के बारे में बताकर उनकी आत्मा को संजीवनी देना होगा। समृद्धि का आधार ब्राह्मणों का ज्ञान और सांस्कृतिक समृद्धि में एक महत्वपूर्ण