Skip to main content

परमहंस स्वामी सत्यानन्द सरस्वती

 परमहंस स्वामी सत्यानन्द सरस्वती का जन्म अल्मोड़ा के निकट हिमालय की तराई में स्थित एक गांव में हुआ था। उनमें बचपन से ही विलक्षण प्रतिभाएं परिलक्षित होती थीं तथा छः वर्ष की उम्र में ही प्रथम आध्यात्मिक अनुभूति हुई थी। हिमालय के उच्चतर क्षेत्रों की ओर यात्रा करने वाले उन मनीषियों और साधुओं का आर्शीवाद उन्हें प्राप्त होता रहा जो उनके घर के रास्ते से गुजरते थे। उन मनीषियों और साधुओं ने उन्हें आध्यात्मिक अनुभवों की ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया और इससे उनमें तीव्र वैराग्य भाव उत्पन्न हुआ। इतनी कम अवस्था में ऐसा होना एक असाधारण बात थी।

परमहंस स्वामी सत्यानन्द सरस्वती

उन्होंने उन्नीस वर्ष की अवस्था में अपना घर एवं परिवार छोड़ दिया तथा गुरू की खोज में निकल पड़े। कुछ समय बाद वे ऋषिकेश पहुंचे तथा वहां उन्हें अपने आध्यात्मिक गुरू स्वामी शिवानन्द सरस्वती के दर्शन हुए। वे गुरू-आश्रम में बारह वर्षों तक रहे। वहां वे सदैव कर्मयोग में रत रहते थे। इससे स्वामी शिवानन्द जी की यह धारणा ही बन गई थी कि वे अकेले चार व्यक्तियों का कार्य करते हैं। स्वामी जी प्रातः काल से लेकर देर रात्रि तक कर्मयोग में व्यस्त रहते थे। वे आश्रम की सफाई से लेकर व्यवस्था तक के सभी प्रकार के कार्यों का सम्पादन करते थे। गुरू-सेवा से उन्हें अत्यंत अनुराग था तथा उसमें उन्हें अपार आनन्द मिलता था।


वे प्रखर बुद्धि से युक्त थे। स्वामी शिवानन्द जी ने बहुमुखी प्रतिभाशाली की संज्ञा दी थी। तथापि स्वामी सत्यानन्द जी का ज्ञान आश्रम में दिये जाने वाले उपदेशों या पुस्तकों के अध्ययन पर आधारित नहीं था। उन्होंने अपने गुरु के इस निर्देश का आस्थापूर्वक पालन किया, "कठोर श्रम करो जिससे तुम पवित्र हो जाओगे। आत्मज्ञान के लिए तुम्हें प्रयास नहीं करना है। आत्मज्ञान स्वयं तुम्हारे अन्दर से प्रकट होगा।" और अन्तत: ऐसा ही हुआ। आध्यात्मिक जीवन के अनेक रहस्य उनके सामने प्रकट हुए। इस प्रबोधन के फलस्वरूप वे तब ही योग, तन्त्र, कुंडलिनी, वेदान्त एवं सांख्य के महान विशेषज्ञ के रूप में प्रसिद्ध हो गये।


स्वामी सत्यानन्द जी बारह वर्षों तक गुरू के सान्निध्य में रहे। तदोपरान्त उनका परिव्राजक जीवन प्रारंभ हुआ। एक परिव्राजक के रूप में उन्होंने आठ वर्षों तक संपूर्ण भारत, अफगानिस्तान, बर्मा, नेपाल एवं श्रीलंका का भ्रमण किया। इस अवधि में उन्हें अनेक योगियों तथा सन्तों से मिलने का सुअवसर प्राप्त हुआ। समय-समय पर उन्होंने एकान्तवास भी किया तथा इसका उपयोग यौगिक तकनीकों को प्रतिपादित एवं परिष्कृत करने में किया ताकि मानवता को कष्टों से त्राण मिल सके।


सन् 1963 में उनके सामने उनका लक्ष्य स्पष्ट हो गया तथा उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय योग मित्र मण्डल' की स्थापना की। चूंकि अपने मुंगेर-प्रवास की अवधि में उन्हें लक्ष्य की अनुभूति हुई, अतः वे वहीं गंगा के किनारे निवास करने लगे। आध्यात्मिक मार्ग पर लोगों का पथ-प्रदर्शन करने हेतु उन्होंने सन् 1964 में मुंगेर में ही 'बिहार योग विद्यालय' की स्थापना की। शीघ्र ही संपूर्ण भारत एवं विदेशों से जिज्ञासु एवं साधक इस विद्यालय में आने लगे। स्वामी सत्यानन्द जी की शिक्षा तेजी से संपूर्ण विश्व में फैलने लगी।


सन् 1968 में उन्होंने व्यापक रूप से विश्व-यात्रा की। उनका उद्देश्य सभी जातियों, मतो, धमों एवं राष्ट्रीयता के लोगों के बीच प्राचीन यौगिक अभ्यासों को लोकप्रिय बनाना था। उसके बाद स्वामी सत्यानन्द सरस्वती विश्व-विख्यात हो गये। ये सर्वत्र योग एवं तंत्र के अग्रगण्य प्रतिपादक माने जाते हैं। वे विश्व के विभिन्न भागों में रहने वाले असंख्य आध्यात्मिक साधकों के मार्गदर्शक तथा अनेक योगाश्रमों एवं योग-केन्द्रों के प्रेरणा-स्रोत हैं।


इस दौरान स्वामी जी ने योग विद्या पर आधारित लगभग 80 ग्रंथों की रचना की। जिनमें योग-तंत्र एवं क्रिया तथा आसन-प्राणायाम मुद्रा-बंध आदि काफी चर्चित हैं। स्वामी जी ने योग-निद्रा पर कई वैज्ञानिक अध्ययन कर इसे पुनर्स्थापित किया।


सन् 1983 में स्वामी जी ने स्वामी निरंजनानन्द सरस्वती को अपना उत्तराधिकारी तथा बिहार योग विद्यालय एवं उससे सम्बद्ध योग-केन्द्रों का अध्यक्ष नियुक्त किया। सन् 1984 में उन्होंने "शिवानन्द मठ" की स्थापना की। यह एक दातव्य सामाजिक संस्था है। उसी वर्ष स्वामीजी ने यौगिक तकनीकों पर वैज्ञानिक शोध करने के उद्देश्य से 'योग शोध संस्थान' की स्थापना की। यद्यपि ये दोनों ही स्वतंत्र संस्थायें हैं, किन्तु वे बिहार योग विद्यालय से समन्वय रखते हुए कार्य करती हैं।


सन् 1988 में स्वामी सत्यानन्द जी ने मुंगेर छोड़कर एक परिव्राजक सन्यासी के रूप में भारत के सिद्ध तीथों की तीर्थ-यात्रा प्रारंभ की। तदोपरान्त उन्होंने क्षेत्र सन्यास ले लिया एवं अपनी संस्थाओं तथा पूर्व की सारी व्यवस्थाओं का परित्याग कर दिया। अब स्वामी जी ने एक परमहंस सन्यासी की जीवन पद्धति अपना ली और अब वे सिर्फ अपने अनुयायियों एवं संस्थाओं के लिए ही नहीं बल्कि एक विश्वव्यापी दृष्टिकोण से साधनारत हो गए।


इस प्रकार देवघर के पास रिखिया नामक स्थान पर एकान्त साधना के उद्देश्य से डेरा जमाया। लेकिन इनके शिष्यों अनुयायियों ने यहाँ भी इन्हें घेर लिया और आस-पास की सारी जमीन खरीदकर उन्हें दान कर दी. चुके स्वामी पहले ही परमहंस की उपाधि प्राप्त कर चुके थे अतः आने वाले शिष्यों - भक्तों के दान को आस-पास के गरीब किसानों, एवं श्रद्धालुओं को दान कर देते। यहीं उन्होंने पंचाग्नि जैसी कठोर साधनाएं पूर्ण की तत्पश्चात कठोर व्रत त्याग कर भक्ति योग को प्रधानता दी।

🔴

अपने भक्तों से साधना के दौरान नहीं मिलते पर साधना समाप्त होने पर दिव्य-अलौकिक तेज लिए कीर्तन भजन करते खूब आनंदित होते। वर्ष 2009 में उन्होंने अपने मुख्य दो शिष्यों को बताकर महासमाधि ले ली। स्वामी जी का जीवन योग विद्या को समर्पित था तथा उनकी बताई साधनाएँ एवं उनकी लिखी पुस्तकें अनुपम एवं अद्वितीय हैं।


स्वामी सत्यानन्द सरस्वती के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न FAQ :-

स्वामी सत्यानन्द सरस्वती का जन्म कहाँ हुआ था?

स्वामी सत्यानन्द सरस्वती का जन्म अल्मोड़ा के निकट हिमालय की तराई में हुआ था।

उन्होंने किस उम्र में प्रथम आध्यात्मिक अनुभूति हासिल की थी?

उन्होंने बचपन से ही विलक्षण प्रतिभाओं का परिलक्षण किया और छः वर्ष की उम्र में ही प्रथम आध्यात्मिक अनुभूति हासिल की थी।

स्वामी सत्यानन्द जी ने अपने घर छोड़कर क्या किया था?

उन्होंने उन्नीस वर्ष की अवस्था में अपना घर और परिवार छोड़ दिया और गुरू की खोज में निकल पड़े।

उन्होंने अपने आध्यात्मिक गुरु कौन थे?

स्वामी शिवानन्द सरस्वती उनके आध्यात्मिक गुरु थे।

स्वामी जी की यात्रा किस-किस देशों में हुई?

उन्होंने आठ वर्षों तक संपूर्ण भारत, अफगानिस्तान, बर्मा, नेपाल और श्रीलंका का भ्रमण किया।

स्वामी सत्यानन्द जी ने कितनी ग्रंथों की रचना की थी?

स्वामी जी ने योग विद्या पर आधारित लगभग 80 ग्रंथों की रचना की।

स्वामी सत्यानन्द जी की महत्वपूर्ण संस्थाएं कौन-कौन सी थीं?

उनकी महत्वपूर्ण संस्थाएं बिहार योग विद्यालय, शिवानन्द मठ, योग शोध संस्थान आदि थीं।

स्वामी सत्यानन्द जी ने किस वर्ष में महासमाधि ली थी?

सन् 2009 में उन्होंने महासमाधि ली थी।

स्वामी सत्यानन्द जी की साधनाएँ और लेखन का क्या महत्व था?

उनकी साधनाएं और लेखन आध्यात्मिक ज्ञान को साझा करने में महत्वपूर्ण थीं।

स्वामी सत्यानन्द जी के कार्य का योगदान क्या है आज के समय में?

स्वामी सत्यानन्द जी के कार्य आज के समय में भी उनके शिष्यों के द्वारा जारी हैं और उनका आध्यात्मिक योगदान लोगों को प्रेरित करता है।

Comments

Popular posts from this blog

श्री शिव रुद्राष्टकम् हिंदी अर्थ सहित || नमामि शमीशान निर्वाण रूपं अर्थ सहित

'वेदः शिवः शिवो वेदः' वेद शिव हैं और शिव वेद हैं अर्थात् शिव वेदस्वरूप हैं। यह भी कहा है कि वेद नारायणका साक्षात् स्वरूप है- 'वेदो नारायणः साक्षात् स्वयम्भूरिति शुश्रुम'। इसके साथ ही वेदको परमात्मप्रभुका निःश्वास कहा गया है। इसीलिये भारतीय संस्कृतिमें वेदकी अनुपम महिमा है। जैसे ईश्वर अनादि-अपौरुषेय हैं, उसी प्रकार वेद भी सनातन जगत्में अनादि-अपौरुषेय माने जाते हैं। इसीलिये वेद-मन्त्रोंके द्वारा शिवजीका पूजन, अभिषेक, यज्ञ और जप आदि किया जाता है। नमामीशमीशान निर्वाणरूपम्।विभुम् व्यापकम् ब्रह्मवेदस्वरूपम्। निजम् निर्गुणम् निर्विकल्पम् निरीहम्।चिदाकाशमाकाशवासम् भजेऽहम् ॥१॥ मोक्षस्वरूप, विभु, व्यापक, ब्रह्म और वेदस्वरूप, ईशान दिशा के ईश्वर और सभी के स्वामी शिवजी, मैं आपको बार-बार प्रणाम करता हूँ। स्वयं के स्वरूप में स्थित (मायारहित), गुणरहित, भेदरहित, इच्छारहित, चेतन आकाशरूप और आकाश को ही वस्त्र रूप में धारण करने वाले दिगम्बर, मैं आपकी भक्ति करता हूँ। निराकारमोंकारमूलम् तुरीयम्।गिराज्ञानगोतीतमीशम् गिरीशम्। करालम् महाकालकालम् कृपालम्।गुणागारसंसारपारम् नतोऽहम् ॥२॥ निराकार, ओंका

गोत्र कितने होते हैं: जानिए कितने प्रकार के गोत्र होते हैं और उनके नाम

गोत्र कितने होते हैं: पूरी जानकारी गोत्र का अर्थ और महत्व गोत्र एक ऐसी परंपरा है जो हिंदू धर्म में प्रचलित है। गोत्र एक परिवार को और उसके सदस्यों को भी एक जीवंत संबंध देता है। गोत्र का अर्थ होता है 'गौतम ऋषि की संतान' या 'गौतम ऋषि के वंशज'। गोत्र के माध्यम से, एक परिवार अपने वंशजों के साथ एकता का आभास करता है और उनके बीच सम्बंध को बनाए रखता है। गोत्र कितने प्रकार के होते हैं हिंदू धर्म में कई प्रकार के गोत्र होते हैं। यहां हम आपको कुछ प्रमुख गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज वशिष्ठ कश्यप अग्निवंशी गौतम भृगु कौशिक पुलस्त्य आत्रेय अंगिरस जमदग्नि विश्वामित्र गोत्रों के महत्वपूर्ण नाम यहां हम आपको कुछ महत्वपूर्ण गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज गोत्र वशिष्ठ गोत्र कश्यप गोत्र अग्निवंशी गोत्र गौतम गोत्र भृगु गोत्र कौशिक गोत्र पुलस्त्य गोत्र आत्रेय गोत्र अंगिरस गोत्र जमदग्नि गोत्र विश्वामित्र गोत्र ब्राह्मण गोत्र लिस्ट यहां हम आपको कुछ ब्राह्मण गोत्रों के नाम बता रहे हैं: भारद्वाज गोत्र वशिष्ठ गोत्र कश्यप गोत्र भृगु गोत्र आत्रेय गोत्र अंगिरस गोत्र कश्यप गोत्र की कुलदेवी

ब्राह्मण धरोहर | ज्ञान, परंपरा, और समृद्धि की यात्रा

    आपकी पहचान, आपका गर्व है। और ब्राह्मण समुदाय के व्यक्तियों के लिए, इस पहचान को संजीवनी देना और आगे बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग में हम ब्राह्मण वंश की धरोहर की महत्वपूर्णता और ज्ञान के मौल्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ब्राह्मण धरोहर: ज्ञान का विरासत आपकी पहचान, आपका गौरव है। और ब्राह्मण जाति के लोगों के लिए, इस पहचान को सजीव रखना और आगे बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ब्राह्मणों को अपने धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को जानना, समझना, और आगे बढ़ाना उनके लिए एक गर्वशील कर्तव्य है। ज्ञान का साक्षरता ब्राह्मण वंश के लोगों को अपने गौत्र, प्रवर, और वेदशास्त्र के बारे में जानकर रहना चाहिए। यह न केवल उनके व्यक्तिगत जीवन को मजबूत बनाए रखेगा, बल्कि उन्हें उनके समाज में सहायक बनाए रखने में भी मदद करेगा। पीढ़ी को जानकारी देना ब्राह्मण परंपरा को आगे बढ़ाते समय, अपनी पीढ़ियों को इस धरोहर की महत्वपूर्णता का संबोधन करना चाहिए। उन्हें अपने गोत्र, प्रवर, और वेदशास्त्र के बारे में बताकर उनकी आत्मा को संजीवनी देना होगा। समृद्धि का आधार ब्राह्मणों का ज्ञान और सांस्कृतिक समृद्धि में एक महत्वपूर्ण